/Chhattisgarh/Hindu temple

Shiv Mandir

7F5R+R6C, Kanker, Chhattisgarh 494334, India

Shiv Mandir
Hindu temple
4.7
3 reviews
3 comments
Orientation directions
Location reporting
Claim this location
Share
Monday: 10–4
Tuesday: 10–4
Wedneasday: 10–4
Thursday: 10–4
Friday: 10–4
Saturday: 10–4
Sunday: Close
Write a review
Pallavi Mandavi
Pallavi Mandavi
Our city
Nishant Choudhary
Nishant Choudhary
शिव मंदिर कांकेर भण्डारीपारा

शिव मंदिर कांकेर भण्डारीपारा में श्रीराम ने रामनाथ महादेव मंदिर की स्थापना की थी। कांकेर में कर्क ऋषि से मिलने के पश्चात् श्रीराम जी ने यहाँ शिव पूजा की थी।
ग्रंथ उल्लेख व आगे का मार्ग
वा.रा. 3/7, 8 दोनों पूरे अध्याय 3/11/28 से 44 तक, मानस 3/9/1 से 3/11 दोहे तक। विशेष टिप्पणीः श्री रामचरित मानस के अनुसार श्रीसीता राम जी सुतीक्षण मुनि आश्रम से सीधे अगस्त्य मुनि के आश्रम (अगस्त्येश्वर मंदिर) गये। अतः वहाँ तक मानस से कोई संदर्भ नहीं मिलते। गोस्वामी जी द्वारा वर्णित सकल मुनि (मा.3/9 दोहा) दण्डक वन में थे। उनकी चर्चा जन श्रुतियों के
आधार पर ही करेंगे। क्योंकि उन सकल मुनियों के नाम, ग्राम, आश्रम आदि का कोई वर्णन नहीं दिया है। हां जन श्रुतियों में वे आश्रम आज भी जीवंत है तथा उनके सभी स्थलों पर अवशेष तथा लोक कथाएँ मिलती हैं।रामायण के अरण्य काण्ड के 8,9,10 अध्यायों के अनुसार श्रीराम सुतीक्ष्ण आश्रम से प्रस्थान करते हैं। मार्ग में राक्षसों के वध संबधी प्रतिज्ञा पर मां सीता से श्रीराम चर्चा करते हैं। इन अध्यायों में केवल यही चर्चा हैं। मार्ग का कोई संकेत नहीं है। इन दस वर्षों में प्रथम संकेत पंचाप्सर का मिलता है। अतः अब उनका विवरण देखते हैं। विशेष संकेत के रूप में वा.रा. 3/11/21 से 28 तक देखें।

शिव मंदिर कांकेर से शिव मंदिर केशकालः- कांकेर-अलानिया पारा-जिवाला भाटी -कुलगांव-गढ़ सिरलीपारा-केशकाल-
गढ़धनौरा। राष्ट्रीय राजमार्ग 43 से 36 कि.मी.
Raju Markam
Raju Markam
Recommended locations