/Uttar Pradesh/Gym

Vishist Stadium Tiyara

Babanauli, Uttar Pradesh 231216, India

Vishist Stadium Tiyara
Gym
3.6
17 reviews
8 comments
Orientation directions
P336+R4 Babanauli, Uttar Pradesh, India
Location reporting
Claim this location
Share
Write a review
Robertsganj blog. Mr rv
Robertsganj blog. Mr rv
Its good for jym works
Mamata Singh
Mamata Singh
Rudra Pratap Singh
RJ VAIS
RJ VAIS
This has an area to covered the people for yoga and other health related .
Social dastak news
Social dastak news
Good
Ayush Singh
Ayush Singh
Good
शशांकशेखर तिवारी
शशांकशेखर तिवारी
खेलकूद मनुष्य के जीवन का एक अभिन्न अंग है। जीवन के अन्य कार्य कलापों के साथ-साथ खेल-कूद के लिए भी समय निकालना बहुत आवश्यक है। आपने वह कहावत तो सुना ही होगा ‘ स्वस्थ मन स्वस्थ शरीर में ही होता है’ यानी अगर आप शारीरिक परिश्रम और खेल कूद में भाग लेंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे और साथ ही आप अपने रोज के सभी कार्य सक्रिय रूप से कर पाएंगे। हम मनुष्य को मानसिकऔर शारीरिक दोनों प्रकार से स्वस्थ रहना बहुत ही आवश्यक होता है जिसमें खेल कूद बहुत अहम भूमिका निभाते है।

खेल-कूद से हमारे मन का तनाव दूर होता है और इससे मन और शरीर को शांति मिलती है। कभी-कभी यही खेल कूद जीवन के मुश्किल समय में शरीर को शक्ति देता है। खेल-कूद शरीर में रक्त संचरण को सही रखता है।

नियमित रूप से खेलकूद में भाग लेने वाले लोग समय के महत्व को सही रूप में समझ पाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि खेलकूद प्रतियोगिताओं में हर एक मिनट और सेकेंड का बहुत मूल्य होता है जिसके कारण जीवन में भी समय के मूल्य को वह समझ पाते हैं।
खेलों को खासकर दो टीमों  या दो व्यक्तियों के बीच प्रतियोगिता के रूप में खेला जाता है। दुनिया भर में कई प्रकार के खेल खेले जाते हैं। खेलों को खासकर दो प्रकार में विभाजित किया गया है – इनडोर गेम्स और आउटडोर गेम्स।

इनडोर गेम्स वह खेल होते हैं जिन्हें घर के अन्दर खेला जाता है। इनडोर खेल के कुछ उदहारण है – बास्केटबाल, वॉलीबाल, टेनिस, बॉक्सिंग, कुश्ती, बैडमिंटन, चेस आदि। आउटडोर गेम्स वह खेल होते हैं जिन्हें किसी बड़े खुले मैदान या बड़ी जगह पर खेला जाता है। आउटडोर खेल के कुछ उदाहरण हैं – क्रिकेट, फुटबॉल, दौड़ आदि।

कुछ ऐसे खेल भी होते हैं जिनसे दिमाग और मजबूत बनता है जैसे सुडोकू, चैस आदि। बीच-बीच में विश्व स्तर पर कई प्रकार के खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाता है जैसे एशियन गेम्स, ओलंपिक गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स आदि। इन प्रतियोगिताओं में विश्व के बेहतरीन खिलाड़ी भाग लेते हैं और मेडल जीतकर अपने देश के शान को बढ़ाते हैं।

आज के इस आधुनिक युग में कई प्रकार के घरेलू गतिविधियों ने खेल की जगह को ले लिया है जैसे टेलीविजन देखना, वीडियो गेम्स खेलना, इंटरनेट परवीडियो देखना, मोबाइल फोन का उपयोग, या कंप्यूटर पर गेम्स खेलना, आदि। इन बिना शारीरिक परिश्रम वाले गतिविधियों के कारण बच्चों और युवाओं के स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इन मनोरंजन के हानिकारक गतिविधियों के कारण वह इनडोर और आउटडोर खेल से दूर होते जा रहे हैं जिससे उनके अच्छे व्यक्तित्व विकास और शारीरिक शक्ति में कमी हो रही है।
Abhitesh Shukla
Abhitesh Shukla
Shashank Singh
Shashank Singh
Recommended locations